google1e404caf35315df4.html हॉलीवुड जिसने इंडिया में किया फ़िल्म शूट्स - MMFNEWS24

Header Ads

हॉलीवुड जिसने इंडिया में किया फ़िल्म शूट्स

यश चोपड़ा ने बॉलीवुड फिल्मों की विदेशों में शूटिंग करने का हसीन ट्रेंड शुरू किया था। चांदनी, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, रॉकस्टार, कल हो न हो, जब तक है जान, ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा, दोस्ताना, पीके जैसी कुछ फिल्में हैं, जो विदेशों में शूटिंग के लिए फेमस हैं।
जहां बॉलीवुड के ज़्यादातर फ़िल्ममेकर शूटिंग के लिए विदेशों का रुख करते हैं, वहीं कुछ बड़ी हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी इंडिया में हुई है। हालांकि बहुत कम लोग ही ये बात जानते हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि किन बड़ी हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग इंडिया में हुई है।

1. द डार्क नाइट राइजेज़
बैटमेन ट्राइलॉजी की इस आखिरी फिल्म की शूटिंग भी इंडिया में हुई है। किसी को कानों-कान खबर भी नहीं थी कि क्रिस्टोफर नोलन जोधपुर के मेहरानगढ़ किले में इस फिल्म की शूटिंग कर रहे हैं। जिस सीन में ब्रूस वेन यानि क्रिश्चियन बेल जेल से भाग जाते हैं, वो सीन यहीं जोधपुर किले में शूट हुआ है।


2. ज़ीरो डार्क थर्टी
ओसामा बिन लादेन की खोज के ऊपर बनी इस फिल्म की शूटिंग चंडीगढ में हुई है। लेकिन इलाकों को इस तरह से दिखाया गया है, जैसे लाहौर और एबटाबाद में हुई हो।




3. अ माइटी हार्ट
एंजेलीना जॉली इस फिल्म की शूटिंग के लिए इंडिया आयी थीं। दरअसल, इस फिल्म के कुछ सीन की शूटिंग कराची में करने का सोचा गया था लेकिन सुरक्षा कारणों से महाराष्ट्र के पुणे में इस फिल्म की शूटिंग की गई थी।




4. मिशन इम्पॉसिबल 4
इस फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिगं मुंबई और बेंगलुरू में हुई है। इस फिल्म की शूटिंग के लिए टॉम क्रूज इंडिया आए थे। इस फिल्म में अनिल कपूर भी थे।




5. स्लमडॉग मिलियनेयर
डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित इस फिल्म की शूटिंग मुंबई में जुहू की झोपड़पट्टी में हुई थी। इस फिल्म को ऑस्कर भी मिला है। फिल्म विकास स्वरुप के इंग्लिश उपन्यास Q&A पर आधारित है, जिसमें इंडियन एक्टर अनिल कपूर, इरफान खान के अलावा देव पटेल और फ्रीडा पिंटो हैं।



6. ऑक्टोपस

जेम्स बॉन्ड सीरीज की इस 13वीं फिल्म की शूटिंग राजस्थान के उदयपुर में हुई थी। इस फिल्म में मशहूर भारतीय अभिनेता कबीर बेदी ने भी अहम भूमिका निभाई थी।





7. लाइफ ऑफ पाई

हॉलीवुड निर्देशक आंग ली की यह फिल्म यान मार्टल के उपन्यास पर आधारित है। लाइफ ऑफ पाई में इरफान खान और तब्बू ने अहम भूमिका निभाई है। यह फिल्म पॉन्डिचेरी, केरल और भारत के कुछ अन्य इलाकों में शूट की गई है। इस फिल्म को भी ऑस्कर मिला है।



इसके साथ ही स्टीव जॉब पर बनी फिल्म जॉब, जूलिया रॉबर्ट्स की ईट प्रे लव, द दार्जिलिंग लिमिटेड, आउटसोर्सड, द नेमसेक, द बॉन सुपरिमेसी जैसी फिल्मों की शूटिंग भी इंडिया में ही हुई है।





द दार्जिलिंग लिमिटेड


 

No comments

Recent Comments